धर्म अध्यात्म

01 दिसंबर राशिफल : जानिए महीने का पहला रविवार कैसे गुजरेगा आपका दिन

मेष : आपका ईर्ष्यालु स्वभाव उदास और दुखी बना सकता है। यह चोट ख़ुद को पहुंचा रहे हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दें। दूसरों के सुख- दुख बांटने की आदत विकसित करें। आकस्मिक मुनाफे या सट्टेबाजी के जरिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आज आपको अचानक किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिसकी वजह से घरवालों के साथ समय बिताने का प्लान खराब हो सकता है।आत्मविश्वास कमजोर रह सकता है, इसका कारण आपकी खराब दिनचर्या है।

वृष : किसी पुराने दोस्त से मुलाकात मन ख़ुश कर देगी। ग्रह नक्षत्रों की चाल लिए आज अच्छी नहीं है, आज के दिन अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और जीवनसाथी यह साबित कर सकता है। इस राशि के युवाओं की आज अपने जीवन में प्रेम की कमी महसूस होगी।

मिथुन : व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस राशि के विवाहित जातकों को ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें।अपने जीवनसाथी के स्नहे से भीगकर ख़ुद को राजसी महसूस कर सकते हैं। आज का दिन उन चन्द दिनों जैसा है जब घड़ी की सुईयां बहुत धीरे-धीरे हिलती हैं और लंबे समय तक बिस्तर में पड़े रहते हैं, लेकिन इसके बाद ख़ुद को तरोताजा भी महसूस करेंगे और इसकी काफी जरूरत भी है।

कर्क : आज का दिन ऐसी चीजों को खरीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी कीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। दिन चढ़ने पर किसी पुराने दोस्त से सुखद मुलाकात होगी। रोमांस दिलो-दिमाग पर छाया रहेगा क्योंकि आपकी मुलाकात अपने प्रिय से होगी। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं तो आज के दिन हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं। आज छुट्टी के दिन किसी मल्टीप्लेक्स में जाकर कोई अच्छी फिल्म देखने से बढ़िया और क्या हो सकता है।

सिंह : इस समय आपकी नींद में खलल पड़ेगा और गहरे आराम से महरूम रह सकते हैं। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है, इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। घर से जुड़ी योजनाओं पर विचार करने की जरूरत है। कुछ लोगों के घर में जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है। अपने जबरदस्त आत्मविश्वास का फायदा उठाएं, बाहर निकलें और कुछ नए संपर्क व दोस्त बनाएं। आज अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा। कहीं से उधार वापस मिल सकता है, जिससे कुछ आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी।

कन्या : माता-पिता की मदद से आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। आप माता-पिता को ख़ुश करने में कठिनाई महसूस करेंगे। उन्हें समझने और उनके नजरिए से चीजों को देखने की कोशिश करें, आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा। उन्हें परवाह, स्नेह और समय की आवश्यकता है। जीवनसाथी की वजह से कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है, लेकिन धैर्य बनाए रखें। कोई फिल्म या नाटक देखकर आपका मन पहाड़ों में जाने का कर सकता है।

तुला : अपनी नकारात्मक भावनाओं और वृत्तियों पर लगाम लगाकर रखें। रुढ़िवादी सोच/ पुराने ख्याल प्रगति में रोड़ा बन सकते हैं, उसकी दिशा बदल सकते हैं और आपकी राह में आगे कई बाधाएं खड़ी कर सकते हैं। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। अगर किसी शख्स को पैसा उधार दिया था तो आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है।शहर से बाहर यात्रा थकान देने वाली होगी , परंतु आवश्यक जान-पहचान बनाने के लिहाज से फायदेमंद साबित होगी। संभव है कि आपके जीवनसाथी की वजह से आपकी प्रतिष्ठा को थोड़ी ठेस पहुंचे।

वृश्चिक : आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती, आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। नई चीजों पर ध्यान लगाएं और अपने सबसे अच्छे दोस्त की मदद लें। प्यार में थोड़ी निराशा हतोत्साहित नहीं कर सकेगी। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक्त पर टल सकती है।स्कूूल में किसी सीनियर के साथ उलझ सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए ठीक नहीं है। अपने गुस्से को काबू में रखें।

धनु : आज महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है।वह काम जो आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। जीवनसाथी के साथ कुछ तनातनी मुमकिन है, लेकिन शाम के खाने के साथ चीजें भी सुलझ जाएंगी।

मकर : आपके पति/पत्नि की सेहत तनाव और फिक्र की वजह बन सकती है। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं। ख़ुशी से भरी शादीशुदा जिंदगी की एहमियत का एहसास होगा। बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता। आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

कुंभ : जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। इस राशि के विवाहित जातकों को ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है। अगर किसी ऐसी जगह से बुलावा आया है जहां पहले आप कभी नहीं गए हैं तो कृतज्ञता से उसे स्वीकार कर लें। अगर आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं।

मीन : अपने बच्चे का प्रदर्शन बहुत ख़ुशी देगा। आज आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं और उनकी मदद करके आप खुद आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। हालांकि स्थिति जल्द ही सुधर जाएगी। अगर आज आप खरीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं। जीवनसाथी की सुस्ती आपके कई कामों पर पानी फेर सकती है।अपने किसी दोस्त की वजह से किसी बड़ी मुश्किल में फंसने से बच सकते हैं।

Show More

Related Articles

Close
Close