मनोरंजनमेडिकल

कैंसर से लड़ रहे इरफान खान बोले, ‘शुक्रिया जिंदगी’

दिग्गज ऐक्टर इरफान खान इस समय कैंसर से जूझ रहे हैं और अपना इलाज लंदन में करा रहे हैं। इरफान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हुआ है जो एक दुर्लभ कैंसर है। इरफान ने हाल में मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि कैंसर के इलाज के साथ किस तरह जिंदगी को देखने के उनके नजरिए में अंतर आया है। अब उन्हें समझ में आ गया है कि हर व्यक्ति की जिंदगी कितनी अनिश्चित है।

इरफान ने अपनी बीमारी और इलाज के बारे में कहा, ‘मैंने जिंदगी को एकदम अलग नजरिए से देखा है। जिंदगी में आपके सामने कई चैलेंज आते हैं लेकिन अब मुझे लगता है कि यह मेरे लिए एक कठिन परीक्षा का समय है। इस समय मैं एक अलग अवस्था में हूं। शुरू में मुझे अपनी बीमारी के बारे में जानकर बहुत झटका लगा था लेकिन अब मैं खुद को ज्यादा ताकतवर, ज्यादा प्रॉडक्टिव और स्वस्थ महसूस कर रहा हूं।

‘पहले लोगों को लग रहा था कि मैं इस बीमारी से बाहर निकल भी पाऊंगा या नहीं क्योंकि कुछ भी मेरे हाथ में नहीं है। जिंदगी को जो मंजूर होगा वही होगा लेकिन जो कुछ भी मेरे हाथ में है, मैं उसे तो संभाल ही सकता हूं और जिंदगी ने मुझे इतना सब कुछ दिया है कि उसके प्रति कृतज्ञ होना चाहिए।’ इरफान ने कहा, ‘इलाज के दौरान मेरा जिंदगी के प्रति नजरिया बदला है। मैं अब ऐसी स्थिति में हूं कि अगर मैं 30 साल तक मेडिटेशन भी करता तो यहां नहीं पहुंच पाता।

इरफान का कहना है कि अब वह अपनी जिंदगी के बारे में कुछ भी प्लान नहीं कर रहे हैं क्योंकि उन्हें महसूस होता है कि जीवन में कुछ भी निश्चित नहीं है। अपने इलाज के बारे में इरफान ने बताया, ‘मैंने 4 राउंड का कीमो लिया है और मुझे कुल 6 कीमो लेने हैं। तीसरे राउंड के बाद स्कैन हुआ था जिसमें पॉजिटिव साइन आए हैं लेकिन सही स्थिति 6 राउंड के बाद पता चलेगी। इसके बाद देखते हैं कि मेरी जिंदगी मुझे कहां ले जाती है।

दुनिया में किसी की भी जिंदगी की कोई गारंटी नहीं है। अपने इस अनुभव के बारे में इरफान ने कहा, ‘इस स्थिति ने मुझे एक अलग तरह का ज्ञान दिया है। आप स्थिति में कुछ भी सोचना, प्लानिंग करना छोड़ देते हैं। आप जिंदगी के दूसरे पहलू को देखने लगते हैं। जिंदगी आपको बहुत कुछ देती है और इसके लिए हमें आभारी होना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close