Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

दादा साहब फाल्के अवार्ड से सम्मानित हुए अमिताभ बच्चन


बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन 77 साल के हो चुके हैं लेकिन अब तक उनका बॉलीवुड में दबदबा कायम है. अपने फ़िल्मी करियर में अमिताभ कई अवार्ड जीत चुके हैं और अब एक्टर के खाते में एक और अवार्ड जुड़ चुका है और यह अवार्ड है दादा साहब फाल्के अवार्ड. जी हां, अमिताभ बच्चन को यह अवार्ड उनकी एक्टिंग और फिल्म इंडस्ट्री में दिए अपने योगदान के लिए दिया गया है और उन्हें यह अवार्ड दिया देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने.

अवार्ड लेते समय अमिताभ बच्चन के साथ उनकी पत्नी जया बच्चन और बेटे अभिषेक बच्चन भी मौजूद थे. अवॉर्ड लेने के बाद अमिताभ बच्चन ने कहा- ‘मैं सरकार, सूचना प्रसारण मंत्रालय और जूरी के सदस्यों के प्रति आभार प्रकट करता हूं. मुझ पर ईश्वर की कृपा रही है और माता-पिता का आशीर्वाद रहा है. निर्माता-निर्देशकों और सह-कलाकारों का साथ रहा.

View this post on Instagram

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को कल राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के हाथों "दादासाहेब फाल्के अवार्ड" से सम्मानित किया गया. उन्होंने फोटो ट्वीट कर कहा “इस सम्मान के लिए भारत के लोगों को मेरा प्यार और धन्यवाद”. . . . #BigB #AmitabhBachchan #DadasahebPhalke #Bollywood #Honored #RashtrapatiBhawan #PresidentofIndia #RamnathKovind #29December #Navabharat

A post shared by NavaBharat (@enavabharat) on

सबसे ज्यादा भारत की जनता का स्नेह और प्रोत्साहन रहा, जिसकी वजह से मैं आपके सामने खड़ा हूं. इस पुरस्कार की स्थापना 50 साल पहले हुई और इतने ही साल मुझे फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिला. इसका भी मैं आभारी हूं. इसे विनम्रता से स्वीकार करता हूं. जब इस पुरस्कार की घोषणा हुई तो मेरे मन में संदेह उठा और धृष्टता के लिए क्षमा चाहता हूं. क्या यह संकेत है कि भाईसाब आपने बहुत काम कर लिया और अब घर बैठकर आराम करूं. लेकिन, अभी भी बहुत काम बाकी है और इसलिए स्थिति स्पष्ट कर दीजिए.’

View this post on Instagram

We meet #amitabhbachchan #amitabhbachan #mumbai #indian

A post shared by Ram_Nath_Kovind (@ram_nath_kovind) on

आखिर में अवार्ड लेने के बाद अमिताभ ने मजाक में एक सवाल किया – ‘कहीं यह पुरस्कार मिलना इस बात का संकेत तो नहीं कि मैं अब घर बैठकर आराम करूं?’ अमिताभ की यह बात सुनकर वहां मौजूद सभी लोग हंसने लगे. बता दें 23 दिसंबर को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का वितरण हुआ था. लेकिन अपनी खराब तबीयत की वजह से अमिताभ यह सम्मान नहीं ले पाए थे. जिस वजह से अब बिग बी को इस सममन तब उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने फिल्म अवॉर्ड्स का वितरण किया था.

ट्विटर पर फोटो शेयर कर बिग बी ने ख़ुशी भी जाहिर की.