Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

आतंकी आदिल ने पुलवामा हमले के पहले की थी तीन बार रेकी


जम्मू-कश्मीर: पुलवामा के लेथपोरा में हुए आत्मघाती हमले के कई पहलू सामने आ रहे हैं. खूफिया सूत्रों के मुताबिक, आदिल अहमद डार ने हमले से पहले तीन बार 3, 4 और 8 फरवरी को घटना स्थल की रेकी की थी और 9 फरवरी को अफजल गुरु की बरसी पर हमला करने का प्लान था, लेकिन किन्हीं कारणों से उस दिन वारदात को अंजाम नहीं दिया जा सका.

पुलिस को पहले से इनपुट था कि हमला होगा। इनपुट के मद्देनज़र सभी सुरक्षा प्रतिष्ठानों और कैंपों को अलर्ट कर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. एक और बात सामने आ रही है कि आदिल ने हमले को अंजाम देने के लिए लाल रंग की ईको कार का इस्तेमाल किया। सूत्रों के अनुसार बस नंबर तीन में बैठे एस्कॉर्ट द्वारा तीन बार उसे रुकने को बोला, लेकिन ठीक उसके एक मिनट के भीतर उसने गाड़ी कानवाई में साइड से ठोक दी और घटना को अंजाम दे दिया।

आतंकी आदिल के जारी वीडियो को लेकर जो खुफिया एजेंसियों द्वारा किये गए विश्लेषण में पता चला है कि वीडियो में आदिल उर्फ अबू वकास का जो फोटो जारी हुआ था और वीडियो में करीब दो महीने का अंतर लग रहा है। लगता है कि वीडियो दो महीने पूर्व बनाई गई है। वीडियो में आदिल केवल होंठ हिला रहा है। ओडियो प्रि-रिकॉर्डेड है।

इतना ही नहीं जो हथियार वीडियो में है, उनमें दो एम4, बायोपोड पे रखा एक एम4ए1, एक एम4एमके18 आतंकी के हाथ में, एक एके47, एक एम9 ब्रेट्टा पिस्टल, 14 मैगजीन हैं, जिनमें कुछ ईपीएम (खाखी रंग की) मैगजीन भी है।