तकनीकी विज्ञानबड़ी खबरबिज़नेसब्रेकिंगलाइफ़स्टाइल

डीजल-पेट्रोल के बाद अब पानी से भी दौड़ेगी कार

क्या आपने कभी पानी से चलने वाली कार के बारे में सुना है? शायद नहीं…. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही एक कार के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि पानी से चलती है. आज तक आपने पेट्रोल, डीजल से चलने वाली गाड़ियों के नाम तो सुने होंगे लेकिन अब पानी से चलने वाली कार हमारे बीच जल्द ही आने वाली है. यह कार हुंडई मोटर्स हमारे बीच लेकर आने वाला है. खबर है कि हुंडई मोटर्स जल्द ही नई एसयूवी लॉन्च करने वाला है. जोकि इलेक्ट्रिक होगी.

इस एसयूवी में हाइड्रोजन फ्यूल सेल लगे होंगे और इसकी रेंज 1000 किमी तक होगी. हुंडई मोटर कोना के बाद Hyundai Nexo को फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FCEV) भी कहा जाता है. ग्रीन हाऊस गैसों से फ्री होते हैं और केवल पानी का ही उत्सर्जन करते हैं. Hyundai Kona EV के बाद यह दूसरी इलेक्ट्रिक SUV होगी. जो भारत में लॉन्च होगी. इस एसयूवी में हाइड्रोजन फ्यूल सेल लगे होंगे और इसकी रेंज 1000 किमी तक होगी. इनमें आने वाले हाइड्रोजन फ्यूल सेल गाड़ी में लगी इलेक्ट्रिक मोटर को पॉवर देते हैं. FCEV के बारे में कहा जाता है कि ये 99.9 फीसदी तक प्रदूषित तत्वों को फिल्टर कर देते हैं.

View this post on Instagram

#hyundai #cona #hyundaicona

A post shared by hyundai (@hyundai_krivoy_rog) on

यूरोप की वर्ल्ड हार्मोनाइज्ड लाइट ड्यूटी व्हीकल्स टेस्ट प्रोसिजर (WLTP) की रिपोर्ट के मुताबिक नेक्सो में लगे हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स के चलते इनकी रेंज 600 किमी तक होती है. हुंडई मोटर इंडिया के सीईओ का दावा है कि भारत में लॉन्च होने वाली नेक्सो 1,000 किमी तक की दूरी तय करेगी. विदेश में मिलने वाली नेक्सो की इलेक्ट्रिक मोटर 163 पीएस की पॉवर और 395 एनमएम का टॉर्क देती है. वहीं यह 0 से 100 किमी की रफ्तार मात्र 9.2 सेकंड में पकड़ सकती है. नेक्सो के कुल टैंक की क्षमता 156.6 लीटर की होती है. इसमें तीन हाइड्रोजन टैंक लगे होते हैं और प्रत्येक की क्षमता 52.2 लीटर होती है. नेक्सो में पांच दरवाजे होंगे और यह फाइव सीटर स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल होगी और साइज में यह देश की बेस्ट सेलिंग मिड साइज एसयूवी क्रेटा से लंबी होगी.

वहीं MG Hector की बंपर सफलता के बाद MG Motor ने अब भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है. इस इलेक्ट्रिक कार का नाम MG ZS EV है, जो ओवर-द-एयर (OTA) तकनीक पर काम करती है. यह इलेक्ट्रिक कार बिल्कुल UK में बेची जा रही मॉडल जैसी ही है. MG Motor की तरफ से बताया गया है कि ZS EV की भारत की सड़कों पर 1 लाख किलोमीटर की टेस्टिंग की गई है.

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close