Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

Lockdown 4.0 : यात्रियों की सहूलियत के लिए Railway ने किए ये बदलाव


Lockdown 4.0 : यात्रियों की सहूलियत के लिए Railway ने किए ये बदलाव

नई दिल्ली: लॉकडाउन 0.4 में फंसे प्रवासियों की सुविधा के लिए रेलवे ने एसी ट्रेनों की टिकट बुकिंग नियमों में परिवर्तन किए हैं। इंडियन रेलवे द्वारा 12 मई से 15 रूटों पर चलाई जा रही मुख्य ट्रेनों में बुकिंग की समय-सीमा 7 दिन से बढ़ा कर 30 दिन करने का निर्देश दिया हैं।

इन नियमों के तहत अब यात्री रेलवे टिकट काउंटर, टिकट सुविधा केंद्र, आईआरसीटीसी के मान्यता प्राप्त एजेंट, कम्पयूटराइज़्ड पीआरएस केंद्रों, और केंसलेशन पोस्ट ऑफिस से भी करा सकते हैं। इन सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यात्री टिकट बुक व रद्द करा सकते हैं।

रेलवे मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने बताया कि 15 विशेष ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया हैं। उन्होंने कहां कि नए नियमों के अनुसार अब इन स्पेशल ट्रेनों में आरएसी (Reservation Against Cancellation) या फिर प्रतीक्षा सूची जारी की जाएंगी।

बताया जा रहा है कि रेलवे की नई गाइडलाइन 24 मई यानि कल से लागू होगी, जिसके बाद 31 मई से यात्रा शुरू की जा सकती है। रेलवे के आदेशानुसार आरक्षित टिकट बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस व लाइसेंसधारक यात्री सुविधा केंद्र को भी दी गई है। इसके साथ ही सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने की छूट दी गई हैं।