देशबड़ी खबरब्लॉगराजनीतिविदेश

प्रधानमंत्री को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड, इसके बारे में जानें

अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से उन्हें यह सम्मान दिया गया। इसके लिए 24 और 25 सितंबर 2019 को न्यूयॉर्क में कार्यक्रम आयोजित किया गया। हालांकि, कुछ नोबल विजेताओं ने इसका विरोध किया। वे चाहते थे कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से यह अवॉर्ड पीएम मोदी को न दिया जाए। इसके लिए उन्होंने कश्मीर मुद्दे की दलील दी थी। इस बीच हम आपको बताते हैं कि यह अवॉर्ड कितना महत्वपूर्ण है? यह क्यों दिया जाता है और  पीएम मोदी को यह अवॉर्ड क्यों दिया गया?

साल 2015 में 193 देशों के प्रतिनिधि एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए 17 लक्ष्यों को हासिल करने की बात पर सहमत हुए थे। ये सभी लक्ष्य देशों को मिलकर 2030 तक हासिल करने हैं। ये 17 लक्ष्य हैं, जिनमें…

  1. गरीबी हटाना
  2. भूख मिटाना
  3. अच्छा स्वास्थ्य
  4. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा
  5. लिंग समानता
  6. साफ पानी व स्वच्छता
  7. वाजिब कीमत पर स्वच्छ ऊर्जा
  8. आर्थिक वृद्धि
  9. उद्योग, नवाचार और आधारभूत संरचना
  10. असमानता कम करना
  11. शहरों व समुदायों का दीर्घकालिक विकास
  12. उत्तरदायी उपभोग और उत्पादन
  13. जलवायु में सुधार
  14. पानी के जीवों के लिए बेहतर वातावरण
  15. धरती के जीवों के लिए बेहतर वातावरण
  16. शांति, न्याय और मजबूत संस्थाएं
  17. लक्ष्यों के लिए साझेदारी

तब बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने गोलकीपर्स अवॉर्ड की शुरुआत की। यह अवॉर्ड लोगों को इन लक्ष्यों को पाने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। पहला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड कार्यक्रम 2017 में आयोजित किया गया। यह हर साल दिए गए 17 लक्ष्यों में से किसी भी एक पर अच्छा काम करने वाले शख्स को दिया जाता है। इसे गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवॉर्ड भी कहते हैं।

इसके तहत अलग-अलग नाम के अवॉर्ड बंटे हैं, जो अलग-अलग आयु वर्ग के लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर काम के लिए दिए जाते हैं। ये अवॉर्ड हैं-

  • प्रोग्रेस अवॉर्ड, चेंजमेकर अवॉर्ड, कैंपेन अवॉर्ड- 16 से 30 वर्ष के लोगों को दिए जाते हैं।
  • गोलकीपर्स वॉयस अवॉर्ड- किसी भी उम्र के शख्स को दिया जा सकता है।
  • ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड- किसी भी उम्र के पॉलिटिकल लीडर को उनके देश या वैश्विक स्तर पर ग्लोबल गोल के लिए प्रभावशाली कार्यों के लिए दिया जाता है।

स्‍वच्‍छता की दिशा में काम करने के लिए मिला यह अवार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छता की दिशा में बेहतर कार्य करने के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से यह सम्मान दिया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close