31 के हुए Steve Smith, world Cup को लेकर कही ये बड़ी बात

31 के हुए Steve Smith, world Cup को लेकर कही ये बड़ी बात

31 के हुए Steve Smith, world Cup को लेकर कही ये बड़ी बात


31 के हुए Steve Smith, world Cup को लेकर कही ये बड़ी बात
31 के हुए Steve Smith, world Cup को लेकर कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में आपने हजारों खिलाड़ियों के नाम सुने होंगे और किसी न किसी खिलाड़ी के आप फैन भी होंगे. कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो अपने खेल से लोगों का मनोरंजन करते हैं और साथ ही लोगों के दिलों में अपनी जगह बना लेते हैं, फिर चाहे वो भारतीय क्रिकेट टीम के सचिन तेंदुलकर हो या फिर कोई विदेशी खिलाड़ी ही क्यों न हो, जी हां हम बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट के नंबर 1 खिलाड़ी की. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की जो आज 31 साल के हो गए. स्टीव पहले एक allrounder के रूप में टीम में शामिल हुए उसके बाद अब वे एक बैट्समैन की हैसियत से टीम में खेल रहे है इसके साथ ही वो राजस्थान रॉयल्स के कप्तान भी है चलिए आपको बताते है स्टीव स्मिथ की कुछ रोचक बातें.

कई बार विवाद में रहने वाले स्टीव स्मिथ का जन्म 2 जून साल 1989 को ऑस्ट्रिया के सिडनी में हुआ स्टीव स्मिथ का सफ़र बहुत कठनाई भरा रहा है जिसमें सबसे बड़ा विवाद बॉल टेम्परिंग शामिल है जिसकी वजह से उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी छिन गई थी

वहीँ अगर बात करें क्रिकेट की शुरुआती दौर की तो उन्होंने 2008 में न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) के लिए अपने घरेलू करियर की शुरुआत की । उनके गेंदबाजी कौशल को शेन वॉर्न की मेंटरशिप में सम्मानित किया गया था.

इंटरनेशनल क्रिकेट में स्टीव स्मिथ ने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूरी बना ली थी । स्टीव स्मिथ ने 2013 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में अपनी वापसी की । स्टीव स्मिथ ने अपना पहला टेस्ट शतक इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर लगाया था। हालांकि, एक बार जब वह पूरी तरह फिट हुए तो वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए रन मशीन बन गए । उन्होंने 2014 के भारत दौरे पर सभी चार मैचों में शतक बनाए थे । 2015 के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप  जिताने में स्टीव स्मिथ  ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । वह टीम के प्रमुख और सफल बल्लेबाज साबित हुए थे । भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक और फाइनल में नाबाद 56 रन की पारी उनके सबसे उल्लेखनीय योगदान थे। 2015 में उन्हें ICC Player of the Year भी चुना गया था ।

स्टीव स्मिथ का अब तक का करियर अच्छा रहा है । हालांकि, बॉल टेंपरिंग प्रकरण के बाद स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा । दरअसल, 28 मार्च 2018 को हुए बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद कप्तान स्मिथ को 12 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। साथ ही उनसे ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी से हटा दिया गया था ।  इतना ही नहीं बॉल टेंपरिंग विवाद के चलते स्मिथ को IPL 2018 में भी भाग लेने से मना कर दिया गया। साथ ही उनसे तत्काल प्रभाव से राजस्थान की कप्तानी भी छीन ली गई थी। तना ही नहीं बॉल टेंपरिंग विवाद के चलते स्मिथ को IPL 2018 में भी भाग लेने से मना कर दिया गया। साथ ही उनसे तत्काल प्रभाव से राजस्थान की कप्तानी भी छीन ली गई थी।  जब स्टीव स्मिथ को अपनी गलती का अहसास हुआ तू उन्होंने प्रेस कांफ्रेस करके सबसे माफ़ी मागीं और ऑन कैमरा फूट फूट कर रोने लगे थे फिर भी स्टीव स्मिथ ने अपनी मजबूत वापसी से सबको हैरान कर दिया। और जोरदार वापसी भी की |

कोविद 19 कोरोना वायरस के कारण अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी20 विश्व कप अगर पोस्टपोन होता है तो वह आईपीएल खेलने को तैयार हैं। बीसीसीआई सितंबर अक्टूबर में आईपीएल कराना चाहता है, जो कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्मिथ ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई सरकार से अनुमति मिलने पर आईपीएल खेलने भारत जाने के लिए तैयार हैं।
इसके साथ ही स्मिथ ने कहा, कि ”देश के लिए विश्व कप खेलने से बढ़कर कुछ नहीं। निश्चित तौर पर मैं विश्व कप को तरजीह दूंगा, लेकिन अगर वह स्थगित होता है और आईपीएल होता है तो मैं आईपीएल खेलने के लिए तैयार हूं।