बड़ी खबरब्रेकिंगराजनीतिविदेशविधानसभा उपचुनाव 2019

श्रीलंका: गोतबाया राजपक्षे ने आज लिया राष्ट्रपति पद की शपथ

आठवें राष्ट्रपति के रूप में गोतबाया राजपक्षे ने शपथ लिया।

श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनावों में भारी मतों से जीत के बाद गोतबाया राजपक्षे ने आज राष्ट्रपति पद के लिए शपथ लिया। यह शपथ समारोह श्रीलंका के प्राचीन बौद्ध शहर अनुराधापुरा में आयोजित किया गया था । जिसमे की SLPP और विपक्ष के नेता महिंदा राजपक्षे, पार्टी के अध्यक्ष जी.एल. पीरिस, राष्ट्रीय संगठक बासिल राजपक्षे, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे सहित अन्य राजनीतिक नेताओं भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे।

गोतबाया राजपक्षे की पार्टी SLPP के अनुसार, गोतबाया राजपक्षे समारोह से पहले जया श्री महा बोधि और रुवनवेलिसिया के घर आशीर्वाद लेने के लिए गए थे।

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका के पोदुजाना पेरमुना (एसएलपीपी) से राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने वाले राजपक्षे को रविवार(17 नवंबर) को विजयी घोषित किया गया था। इसी अवसर पर पीएम मोदी ने गोतबाया राजपक्षे ट्वीट के जरिए बधाई देते हुए कहा था कि ” मैं दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने शांति, समृद्धि और सुरक्षा के क्षेत्र में साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं ”।

16 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 13,252,499 वोटों से गोतबाया ने 6,924,255 वोट हासिल किए यानि 52.25 प्रतिशत मतों के बहुमत से जीत हासिल की थी ।

राष्ट्रपति पद के चुनावों में जीत के बाद गोतबाया राजपक्षे ट्वीट के जरिए श्रीलंकाई जनता को धन्यवाद करते हुए कहा था कि ‘आपने मुझपर जो भरोसा किया है, वह गहराई से आगे बढ़ रहा है और आपका राष्ट्रपति बनना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान होगा ,हमारी दृष्टि को कार्रवाई में शामिल करें।’

 

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close