आइये आपको रूबरू कराते हैं 14 जनवरी की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं से

history

History


सन 1641 में यूनाइटेड ईस्ट इंडिया कंपनी ने मलक्का शहर पर विजय प्राप्त की। यूनाइटेड ईस्ट इंडिया कंपनी नीदरलैंड की एक व्यापारिक कंपनी है जिसकी स्थापना 1602 में की गई और इसे 21 वर्षों तक मनमाने रूप से व्यापार करने की छूट दी गई। भारत आने वाली यह सब से पहली यूरोपीय कंपनी थी।

सन 1761 में भारत में मराठा शासकों और अहमदशाह अब्दाली के बीच पानीपत का तीसरा युद्ध हुआ था। पानीपत का तीसरा युद्ध अहमद शाह और मराठा सेनापति सदाशिव राव भाऊ के बीच 14 जनवरी 1761 को वर्तमान पानीपत के मैदान मे हुआ जो वर्तमान समय में हरियाणा में है।

सन 1907 में हुए जमैका में भूकंप से किंगस्टन शहर तबाह हो गया और लगभग 900 से अधिक लोग मारे गये।

सन 1918 में फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री जोसेफ कैलाक्स को देशद्रोह के आरोप में गिरफ़्तार किया गया। वह फ्रांसीसी रेडिकल पार्टी के एक नेता और वित्त मंत्री थे, लेकिन सैन्य के विरोध में उनके प्रगतिशील विचारों ने उन्हें रूढ़िवादी तत्वों से अलग कर दिया। उन पर भ्रष्टाचार का आरोप था, लेकिन एक संसदीय आयोग द्वारा उन्हें मंजूरी दे दी गई थी।

साल 1977 में भारत के एकमात्र फ़ॉरमूला वन चालक नारायण कार्तिकेयन का जन्म हुआ। पिछले कई वर्षों में फॉरमूला थ्री में शिरकत करने के पश्चात वर्ष 2005 में नारायण कार्तिकेयन ने आस्ट्रेलियन ग्रान्ड प्रिक्स से अपने फॉरमूला वन कैरियर की शुरूआत की। 2013 में हिस्पेनिय रेसिंग टीम की फॉरमूला वन में लिस्ट न होने के कारण वह दोबारा ड्राइविंग नहीं कर पाए।