Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू को सुरक्षाबलों ने एनकांउटर में किया ढेर !


श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जारी एनकाउंटर के बीच सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। बताया जा रहा है कि हिज्बुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर रियाज नायकू को सुरक्षाबलों ने एनकांउटर में ढेर कर दिया। इसे हंदवाड़ा एनकाउंटर में भारतीय जवानों की शहादत का बदला माना जा रहा है। पुलवामा में जारी एनकाउंटर के बीच श्रीनगर में मोबाइल और इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। वहीँ अवंतीपोरा के शरशाली खुरे इलाके में मुठभेड़ में एक और आतंकवादी मार गिराया गया। ऑपरेशन अभी भी चल रहा है। लगभग 12 से 15 घरों से लोगों को निकाला गया। मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादी के पास से एक AK-56 राइफल भी बरामद हुई।

आखिर कौन है रियाज नायकू ?
रियाज नायकू पर भारतीय सेना ने 12 लाख रुपये का इनाम रखा था। उसने घाटी में लंबे समय से दहशत फैला रखी थी। सब्जार बट की मौत के बाद रियाज को हिज्बुल का कमांडर बनाया गया था। बुरहान वानी के बाद वह घाटी में आतंंक का नया पोस्टर बॉय बन गया। रियाज बुरहान वानी के कोर ग्रुप का मेंबर था और बुरहान के मारे जाने के बाद उसे ही टॉप कमांडर बनाए जाने की चर्चा थी। पिछले साल उसने धमकी भरा ऑडियो जारी किया था। वीडियो में उसने घाटी में जेल स्टाफ पर हमले की धमकी दी थी।

बता दें कि इससे पहले रविवार को जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया गया। लेकिन इस एनकाउंटर में सेना के एक कर्नल और मेजर समेत 5 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे। इस मुठभेड़ में शहीद हुए लोगों में सेना के 2 जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक कमांडो भी शामिल थे।

वहीं, इसके बाद हंदवाड़ा जिले में सोमवार को एक बार फिर आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमले की वारदात को अंजाम दिया। आतंकियों ने हंदवाड़ा के काजियाबाद इलाके में सीआरपीएफ की एक पट्रोलिंग टीम पर फायरिंग की। इस हमले में सीआरपीएफ के 3 जवान शहीद हो गए। इस हमले में शामिल एक आतंकी को मार गिराया गया था।