उत्तर प्रदेशदेशबड़ी खबरब्रेकिंगराजनीतिलखनऊ

स्वतंत्र देव सिंह के हाथ फिर यूपी बीजेपी की कमान

लखनऊ। यूपी के पूर्व परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह शुक्रवार को प्रदेश के 19वें बीजेपी अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित हुए। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री और यूपी के चुनाव पर्यवेक्षक भूपेंद्र यादव ने पार्टी के नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम की घोषणा की। उन्होंने कहा कि एक ही नामांकन पत्र दाखिल हुआ था, इसलिए स्वतंत्र देव सिंह के नाम की घोषणा करता हूं। बता दें कि गुरुवार दोपहर 2 बजे से शाम 4 तक चली नामांकन प्रक्रिया के दौरान प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ एक नामांकन पत्र ही दाखिल हुआ था। जबकि ठीक चार बजे समयावधि खत्म होने के बाद मंगल पांडेय ने औपचारिकता पूरी की।

राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों के मनोनयन के लिए नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष को अधिकृत किया गया है। भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने जुलाई माह में तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय की जगह योगी सरकार में परिवहन मंत्री रहे स्वतंत्र देव सिंह को यूपी का अध्यक्ष बनाया था।

प्रदेश अध्यक्ष के अलावा राष्ट्रीय के 80 पदों के लिए 72 लोगों ने नामांकन किया है। राष्ट्रीय परिषद के सदस्य राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में मतदाता होते हैं। अनुमान है कि, राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 19 जनवरी को शुरू होने वाली है। 80 सदस्य पदों में से 72 ने नामांकन दाखिल किया था। जांच में सभी नामांकन सही पाए गए हैं।

इस मौके पर केंद्रीय कार्यालय की तरफ से भूपेंद्र यादव को सम्मान पत्र दिया गया। इससे पहले राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों के मनोनयन का प्रस्ताव सीएम योगी आदित्यनाथ ने रखा था। डिप्टी सीएम और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, रमापति राम त्रिपाठी ने सीएम के प्रस्ताव का समर्थन किया। राष्ट्रीय परिषद के 80 सदस्यों के नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को मनोनयन का अधिकार दिया।

 स्वतंत्र की प्रशंसा सूरज को दीपक दिखाने जैसा: केशव

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि स्वतंत्र देव सिंह बहुत ही परिश्रमी और अनुभवी हैं। उन्होंने कहा कि इनकी प्रशंसा सूरज को दीपक दिखाने जैसा है। उन्होंने कहा कि सुनील बंसल और स्वतंत्र देव सिंह की जोड़ी 2022 के लिए काम करेगी और नजारा 100 में 60 हमारा है, बाकी में बंटवारा है। मौर्य ने कहा कि सपा-कांग्रेस, सपा-बसपा दोनों मिलकर लड़ चुके हैं। ऐसे में विपक्ष मुद्दा उठाता है, जिसका कोई मतलब नहीं रखता। डिप्टी सीएम ने दावा करते हुए कहा कि सीएए के मुद्दे पर पूरा देश समर्थन में खड़ा है।

भाजपा के खिलाफ बोलने पर खींच लेंगे जुबान: स्वतंत्र देव सिंह
भाजपा के नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि सोनिया गांधी कहती हैं कि हिंदू संघ आतंकवादी संगठन हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा पवित्र संगठन है, जिसे पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी और अटलजी ने सींचा है। पार्टी के कार्यकर्ताओं को तपस्वी बताते हुए स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि ये वंदे मातरम् और भारत माता की जय के लिए जान कुर्बान कर देते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और भारत माता के खिलाफ अगर कोई बोलता है तो उसकी जुबान खींच ली जाएगी। स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष त्याग और तपस्या का पद हैं. सुख का पद नहीं है। पार्टी देवतुल्य कार्यकर्ताओं की पार्टी है। यह वंशवाद की पार्टी नहीं है, जहां वंशवाद होता है, वहीं जातिवाद होता है। जहां जातिवाद होता है, वहीं क्षेत्रवाद होता है। सिंह ने कहा कि संघ एक ऐसा है संगठन है जहां से ऋषि मुनि निकलते हैं। बूथ अध्यक्ष का जहां पसीना बहेगा तो वहां मेरा खून बहेगा।

स्वतंत्र देव का नाम पहले कांग्रेस सिंह था
स्वतंत्र देव सिंह का वास्तविक नाम कांग्रेस सिंह था। संघ को बहुत कन्फ्यूजन होता था। संघ में उनका नाम स्वतंत्र देव सिंह रख दिया गया। यह नाम अखबार के नाम से प्रेरित था। बाद में उन्हें स्वतंत्र देव सिंह के नाम से जाना जाने लगा। झांसी में अखिल भारतीय विद्यार्थी में शामिल हुए। उनकी मेहनत और लगन को देखते हुए उन्हें कानपुर भेज दिया गया। कानपुर में वह हनुमान मिश्रा के नेतृत्व में भारतीय जनता युवा मोर्चा के साथ खड़े हो गए। 2000 में उन्हें युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया। इसी दौरान उनके नेतृत्व में आगरा में हुए पार्टी के राष्ट्रीय सम्मलेन उनका बड़े नेताओं से परिचय हुआ। इसका इनाम ये मिला कि उन्हें युवा मोर्चा से मुख्यधारा में लाते हुए पार्टी ने यूपी भाजपा का महामंत्री बना दिया। उन्हें उरई में सहकारी समिति का अध्यक्ष भी बनाया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Close
Close