Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

पिता थे चौकीदार, मां की मौत के बाद जडेजा ने छोड़ दिया था क्रिकेट


भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप ऑलराउंडरों में शुमार रविन्द्र जड़ेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर में हुआ था. जडेजा एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं. भारतीय टीम में आने तक का उनका सफर काफी संघर्ष भरा रहा है. ICC प्लेयर रैंकिंग में टेस्ट के नंबर एक बॉलर से लेकर कई और यादगार उपलब्धियां रविन्द्र जडेजा के नाम दर्ज है. वह कई बार टीम से अन्दर बाहर होते रहे हैं, लेकिन उनकी लड़ाई अब भी जारी है.

भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के पिता अनिरुद्ध एक निजी कंपनी में चौकीदार थे. वो अपने बेटे को भारतीय सेना का अफसर बनाना चाहते थे लेकिन रविन्द्र जडेजा का रुझान शुरू से ही क्रिकेट की ओर था. बचपन में वह अपने पिता से इस बात को लेकर काफी डरते भी थे. साल 2005 में एक दुर्घटना में जडेजा की मां का निधन हो गया. इस हादसे से जडेजा को सदमा लगा और उन्होंने क्रिकेट खेलना लगभग छोड़ ही दिया था.

जडेजा को साल 2002 में पहली बार सौराष्ट्र की अंडर-14 टीम में खेलने का मौका मिला. महाराष्ट्र के खिलाफ पहले ही मैच में उन्होंने 87 रन बनाए और 4 विकेट भी झटक लिए. 15 साल की उम्र में ही वह सौराष्ट्र की अंडर-19 टीम में आ गए थे. इसी फॉर्मेट में उन्होंने अपने करियर की पहली सेन्चुरी भी लगाई थी. दिसंबर, 2005 में उन्होंने कई अच्छी परफॉर्मेंस के बाद वर्ल्ड कप अंडर-19 टीम में जगह बना ली. यहां जडेजा ने पहले ऑस्ट्रेलिया (चार विकेट) और फिर पाकिस्तान (तीन विकेट) के खिलाफ जबरदस्त परफॉर्मेंस दी.

2008 में भी जडेजा अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम के मेंबर थे. जिसके कप्तान विराट कोहली थे. ये टीम वर्ल्ड कप चैम्पियन रही थी. टूर्नामेंट में जडेजा ने 10 विकेट लिए थे. फरवरी, 2009 में उन्हें टीम इंडिया के लिए वनडे और फिर टी-20 खेलने का मौका मिला. जडेजा ने 2012 में टेस्ट डेब्यू किया.

रीवा सोलंकी रवींद्र जडेजा की बहन नैना की दोस्त थी और उनके परिवार को काफी वक्त से जानती थीं. इसके बाद जडेजा के परिवार ने दोनों की शादी का फैसला किया. हालांकि जडेजा शुरुआत में शादी करने को लेकर टालमटोल करते रहे, लेकिन आखिरकार उन्होंने व्हाट्सऐप पर रीवा को मैसेज किया. साधारण बातचीत के बाद दोनों ने मिलने का फैसला किया और इसके बाद मुलाकात के दौरान जडेजा को पहली नजर वाला प्यार हो गया. इसके बाद साल 2016 में दोनों की शादी हो गई और 2017 में रीवा ने एक बेटी को जन्म दिया.