Alive24News.com

Uttar Pradesh Lucknow's Latest News in Hindi (हिंदी)

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर खत्म हुआ विवाद


महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के मध्य मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रहा विवाद ख़त्म तो हो गया लेकिन दोनों ही पार्टियों के बीच 30 साल पुराना रिश्ता ज़रूर टूट गया है। शिवसेना किसी भी कीमत पर अपनी पार्टी से ही मुख्यमंत्री बनाना चाहती थी। सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों का होना ज़रूरी है। बीजेपी ने पूर्ण बहुमत ना होने की वजह से वहाँ के राज्यपाल से सरकार बनाने से इंकार कर दिया है। शिवसेना के पास भी पूर्ण बहुमत नहीं थे लेकिन एनसीपी और कांग्रेस से हाथ मिलाकर अपनी सरकार बनाने का फैसला किया है।

वहीँ शिवसेना के दल से मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने सोमवार को इस्तीफा देने का ऐलान किया है। अरविन्द सावंत ने कहा कि महाराष्ट्र में बीजेपी ने झूठ का माहौल बना रखा है और शिवसेना ऐसे माहौल में नहीं रहना चाहती इसलिए उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। अरविंद सावंत ने ट्वीट करके ये जानकारी दी हैं और सुबह 11 बजे प्रेस कांफ्रेंस में अपना पक्ष रखने की बात कही है।

आपको बता दें कि शिवसेना ने ढाई ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग की थी जिसे बीजेपी ने मानने से इंकार कर दिया था। तभी से शिवसेना और बीजेपी में मतभेद शुरू हो गया था। महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 105 सीटों पर जीत मिली थी वहीं शिवसेना 56 सीटें जीतकर दूसरे नंबर की पार्टी बनी थी।